प्रथम विक्टोरिया क्रॉस विजेता दरवानसिंह नेगी के पैतृक गांव में जिला चमोली सहकारी बैंक की स्थापना की मांग

स्थानीय संपादक/ नारायणबगड़,चमोली।
प्रथम विश्व युद्ध के प्रथम विक्टोरिया क्रॉस विजेता नायक दरवानसिंह नेगी के पैतृक गांव कफारतीर खैतोलीखाल में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोलने की मांग को लेकर दरवानसिंह नेगी वार मेमोरियल फाउंडेशन समिति अब मुखर हो गया है।
पिछले कई सालों से प्रथम विक्टोरिया क्रॉस विजेता दरवानसिंह नेगी के पैतृक गांव में क्षेत्रवासी एक अदद बैक की शाखा खोलने की मांग करते आ रहे हैं।

विसी विजेता दरवानसिंह नेगी के पैतृक गांव में बैंक की शाखा स्थापित होने से इसके इर्द गिर्द लगभग 16 से 20 ग्राम पंचायतों की जनता को इसका लाभ मिलेगा।अभी यहां की जनता बैंकिंग सुविधाओं के लिए 50 से भी अधिक दूरी तय करके नारायणबगड पहुंचते हैं।जहां बैंकों में भारी भीड या अन्य समस्या के कारण लोगों को बिना काम हुए भी बैरंग घर लोटना पडता है या होटलों में ठहरना पडता है।

विगत शनिवार को दरवानसिंह नेगी वार मेमोरियल फाउंडेशन समिति की ओर से डॉक्टर नरेद्रसिंह बिष्ट ने सहकारिता मंत्री उत्तराखंड सरकार, प्रबंधक निदेशक राज्य सहकारिता बैंक लि.हल्द्वानी, मुख्य महाप्रबंधक क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून,सचिव महाप्रबंधक,जिला सहकारी बैंक चमोली एव मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार(सूचना एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु) को पंजीकृत डाक से उक्त आशय के पत्र भेजा है जिसमें प्रथम विश्वयुद्ध के प्रथम विक्टोरिया क्रॉस विजेता दरवानसिंह नेगी के पैतृक गांव कफारतीर खैतोलीखाल में उनके सम्मान में जिला सहकारी बैंक की मांग की गई है।पत्र में इंगित किया गया है कि बैंक की स्थापना के लिए वर्तमान में गांव में बाजार,बिजली,सडक व पेयजल आदि की सुविधाएं उपलब्ध हैं।जिससे जिला सहकारी बैंक की स्थापना में कोई दिक्कतें नहीं आयेंगी।

वीसी दरवानसिंह नेगी वार फाउंडेशन समिति के लेटर पैड पर लिखे पत्र पर वि.का.द.ने.वा.मे.फा.समिति के अध्यक्ष लखपतसिंह नेगी, उपाध्यक्ष दिलवरसिंह नेगी, सचिव गंभीरसिंह नेगी,भगतसिंह,संरक्षण मंडल के कर्नल वीएस नेगी, कर्नल डीएस नेगी,इंस. अवतार सिंह सिनवाल, डॉक्टर हरपाल सिंह नेगी एवं इस क्षेत्र के दर्जनों ग्राम प्रधानों व समिति के जनप्रतिनिधियों आदि के हस्ताक्षर मौजूद हैं।
सुरेन्द्र धनेत्रा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *