भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले की पुष्टि, इटली में 85 भारतीय छात्र निगरानी में

न्यूज डेस्क /- चीन से बाहर अन्य देशों में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इटली के लोम्बार्डी क्षेत्र में 85 भारतीय छात्रों को हफ्तेभर के लिए क्वारैंटाइन (अलग-थलग) कर दिया गया है। इटली में अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है और 1694 मामले सामने आए हैं। उधर, अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को देश में दूसरे मौत की पुष्टि की। अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को देश में दूसरी मौत की सूचना दी। पब्लिक हेल्थ- सिएटल एंड किंग काउंटी ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार और शनिवार को एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं, दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 3 हजार के पार हो गया है, जबकि 89,073 व्यक्ति संक्रमित हो चुके हैं।

लोम्बार्डी में पाविया के इंजीनियरिंग विभाग के एक नन-टीचिंग फैकल्टी में संक्रमण के बाद से छात्रों में दहशत बढ़ गई है। 15 अन्य स्टाफ को अलग-थलग कर दिया गया है। बेंगलुरु की एक छात्रा अंकिता केएस ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया, ‘‘हम में से आधे छात्रों ने टिकट बुक कराई थी, लेकिन फ्लाट्स हर दिन कैंसिल हो रही हैं। नई टिकट काफी महंगी हैं। यहां किराने की दुकानों में तेजी से स्टॉक खत्म हो रहा है। हमें डर है कि स्थिति और खराब हो सकती है, इसलिए, भारत सरकार से अपील है कि वह हमें निकालने के लिए कदम उठाए।’’

जानकारी के मुताबिक, पाविया में फंसे 85 भारतीय छात्रों में 25 तेलंगाना, 20 कर्नाटक, 15 तमिलनाडु, 4 केरल, 2 दिल्ली और राजस्थान, गुड़गांव और 1-1 देहरादून के हैं। इनमें से करीब 65 इंजीनियरिंग छात्र हैं।

‘भारत पहुंचने के बाद भी लोगों को अलग-थलग रखा जा रहा’

इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन के छात्र पुरुषोत्तम कुमार मधु 10 मार्च को भारत के लिए उड़ान भरने वाले हैं, लेकिन इस बात को लेकर संशय है कि फ्लाइट संचालित होगी या नहीं। पुरुषोत्तम ने कहा, ‘‘मुझे बताया गया है कि खाड़ी देशों से जाने वाली ज्यादतर उड़ानें रद्द की जा रही हैं। वहीं, भारतीय हवाईअड्डों पर पहुंचने के बाद वहां भी 10-15 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया जाना भी चिंता का विषय है।’’

चीन में एक दिन में 42 लोगों की मौत

चीन के बाहर सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले दक्षिण कोरिया में सामने आए हैं। यहां 3,736 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 17 लोगों की मौत हो गई। चीन में एक दिन में 42 लोग मारे गए हैं। मौतों का आंकड़ा अब 2912 हो गया है। वहीं, सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई में 2803 व्यक्ति मारे जा चुके हैं।

सिंध प्रांत में 13 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोनानवायरस के कारण पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने 13 मार्च तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया है। पूरे सिंध में सार्वजनिक और निजी शिक्षण संस्थान 2-13 मार्च तक बंद रहेंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोनावायरस को शीर्ष स्तर का खतरा घोषित कर दिया हैष संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडहेनॉम ने कहा, ‘‘हमने वायरस के फैलाव और प्रभाव के आकलन के बाद पाया है कि यह दुनियाभर के लिए बड़ा खतरा बन गया है।’’

ईरान में फंसे नागरिकों को वापस लाएगा भारत

ईरान में कोरोनावायरस से अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां अब तक संक्रमण के 385 मामले सामने आए हैं। भारत यहां फंसे अपने नागरिकों को वापस लाएगा। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा था कि दोनों देश के अधिकारी इस पर बातचीत कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 350 कश्मीरी छात्र और सिख श्रद्धालु ईरान से वापस आने का इंतजार कर रहे हैं। भारत ने ईरान से आने-जाने वाली उड़ानें निलंबित कर दी हैं।

60 से ज्यादा देशों में फैला कोरोना वायरस
चीन में 80026, द. कोरिया में 4212, इटली में 1694, ईरान में 978, जापान में 256, फ्रांस और जर्मनी में 130, सिंगापुर में 106, हॉन्गकॉन्ग में 98, अमेरिका में 89, स्पेन में 84, बहरीन में 47, कुवैत में 45, थाईलैंड में 42, ताइवान में 40, ब्रिटेन में 36, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया में 29-29, स्विट्जरलैंड में 27, कनाडा में 24, यूएई में 21, नार्वे और इराक में 19-19, नियतनाम में 16, स्वीडन और ऑस्ट्रिया में 14-14, इजराइल, नीदरलैंड्स, मकाउ और लेबनान में 10-10, सैन मारिनो में 8, क्रोएशिया और ग्रीस में 7-7, इक्वाडोर, ओमान, फिनलैंड में 6-6, मेक्सिको में 5, डेनमार्क, पाकिस्तान में 4-4, कतर, चेक रिपब्लिक, जॉर्जिया, आइसलैंड, फिलीपींस, रोमानिया, अजरबैजान में 3-3, बेल्जियम, रूस, मिस्र, ब्राजील में 2-2 संक्रमित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *